अस्वीकरण

इस पोर्टल की संकल्पकना, विकास और होस्टिंग राष्ट्री य सूचना विज्ञान केंद्र, भारत सरकार द्वारा की गई है।

इस पर पोर्टल पर सामग्री की शुद्धता और अद्यतन होने के प्रयास सुनिश्चित किए गए हैं, फिर भी इसे कानून के वक्तरव्यस या किसी कानूनी प्रयोजन के अर्थ में नहीं लिया जाना चाहिए। सरकार या एनआईसी किसी भी स्थिति में इस पोर्टल के उपयोग से संबंधित या इससे उत्पतन्नो होने वाले किसी डेटा के कारण किसी व्य य, हानि या क्षति सहित सीमा हीन रूप से प्रत्यिक्ष या परिणामी हानि या क्षति या किसी व्यडय, इसके उपयोग से होने वाली किसी हानि या क्षति अथवा हानि या क्षति के लिए जिम्मेयदार नहीं है। इस पोर्टल पर शामिल की गई अन्य, वेबसाइटों के लिंक केवल जनता की सुविधा के लिए प्रदान किए गए हैं।

इस पोर्टल पर डाली गई सामग्री हमें मेल भेजकर उचित अनुमति प्राप्तह करने के बाद नि:शुल्कइ रूप से पुन: उत्पारदित की जा सकती है। जबकि, इस सामग्री का पुन: उत्पा दन शुद्धता पूर्वक किया जाना चाहिए और इसे किसी अपमानजनक तरीके या भ्रामक संदर्भ में उपयोग नहीं करना चाहिए। जहां कहीं सामग्री को अन्य‍ स्थातन पर प्रकाशन या जारी किया जा रहा है, वहां स्रोत को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाए। जबकि इस सामग्री को पुन: उत्पाेदित करने की अनुमति किसी ऐसी सामग्री तक विस्तानरित नहीं होगी जिसे तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में अभिज्ञात किया गया है। उक्त सामग्री के पुन: उत्पादन का अधिकार संबंधित विभागों / कॉपी राइट धारकों से प्राप्ता किया जाए।

इन शर्तों और निबंधनों का अभिशासन और अर्थ भारतीय कानूनों के अनुसार किया जाए। इन शर्तों और निबंधनों से उत्परन्नन कोई विवाद केवल भारत के न्यानयालयों के क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।

निजता नीति

एनआईसी पोर्टल आपकी कोई व्‍यक्तिगत जानकारी (जैसे नाम, फोन नंबर या ई-मेल पता) अपने आप नहीं लेता है, जिससे हम आपकी पहचान कर सकें।

यदि एनआईसी पोर्टल आपसे अपनी व्यजक्तिगत जानकारी देने का अनुरोध करता है तो आपको वह विशेष प्रयोजन बताया जाएगा जिसके लिए सूचना ली जा रही है और आपकी व्याक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के पर्याप्तप सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

हम इण्डिया पोर्टल साइट पर स्वेतच्छा् से दी गई पहचान योग्यन व्यतक्तिगत सूचना की बिक्री किसी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक / निजी) को नहीं करते या बांटते नहीं हैं। इस पोर्टल पर दी गई किसी भी जानकारी को हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच या प्रकटन, बदलाव या विनाश से सुरक्षित रखा जाएगा।

हिन्दी