profile-img

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

मुखपृष्ठ  »   आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों द्वारा मानव संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं का अनुकरण है। यह प्रक्रियाओं को स्वचालित करता है और आईटी सिस्टम में संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग (मानव विचार प्रक्रियाओं का अनुकरण) को लागू करके मानव बुद्धि को अनुकरण करना इसका लक्ष्य है।

एआई का उपयोग पैटर्न खोजने, नई अंतर्दृष्टि खोजने, कच्चे डेटा से अर्थ निकालने, भविष्यवाणियां करने और लोगों, मशीनों और भौतिक वातावरण के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है। एआई में नॉलेज, रीजनिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, परसेप्शन, लर्निंग, प्लानिंग और ऑटोमेशन प्रोसेस के लिए प्रोग्रामिंग शामिल है। एआई का मुख्य भाग नॉलेज इंजीनियरिंग, मशीन लर्निंग, मशीन परसेप्शन और रोबोटिक्स है।

शासन में एआई अनुप्रयोगों के लिए अधिक अवसर तलाशने के लिए एनआईसी ने 2019 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की। यह इमेज एंड वीडियो एनालिटिक्स, स्पीच सिंथेसिस एंड रिकॉग्निशन और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में मॉडल बिल्डिंग पर केंद्रित है। केंद्र सरकार, मंत्रालयों/विभागों और कार्यालयों में एआई प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित विभिन्न परियोजनाओं को हाथ में लेते हुए निम्नलिखित दृष्टिकोण अपनाया जाता है:

एक सेवा के रूप में एआई (एआईएएएस): जनवरी 2021 से एनआईसी की मेघराज क्लाउड सेवा पर सुविधा प्रदान की गई है। 'एनआईसी क्लाउड सर्विसेज' उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेवा मॉडल के रूप में एआई की विविधता प्रदान करती है।

  • एआई - मंथन
  • आसानी से ट्रेन करने और एआई आधारित डीप लर्निंग मॉडल का परीक्षण करने के लिए विकास मंच।

  • एआई - तैनाती
  • उत्पादन के लिए तैयार एआई मंथन प्रशिक्षित मॉडल के लिए अनुमान परीक्षण

  • एआई – टिप्पनी
  • एआई मॉडल निर्माण के लिए एनोटेशन टूल आधारित सेवाएं

  • ऐ - सत्यपिकानन
  • फेस रिकग्निशन एज़ अ सर्विस (FRAAS) एक एपीआई आधारित फेस वेरिफिकेशन एंड लाइवनेस डिटेक्शन सर्विसेज है। इन एपीआई आधारित सेवाओं ने मेघालय में पेंशनभोगियों के मोबाइल ऐप के लिए जीवन प्रमाण पत्र, ऑनलाइन ई-लर्नर्स लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण के माध्यम से आरटीओ में फेसलेस सेवाओं, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के लिए कौशल विकास प्रशिक्षुओं की उपस्थिति आदि जैसे विविध ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों की सुविधा प्रदान की है।

  • एआई - परिचय
  • फॉर्म विवरण मिलान के लिए आईडी विवरण सत्यापन एपीआई सेवाएं।

  • एआई - वाणी (एनआईसी द्वारा आभासी सहायता)
  • वाणी मेघराज क्लाउड के माध्यम से एक सेवा मंचीकरण के रूप में चैटबॉट्स, वॉयसबॉट और मात्रा ट्रान्सलिटरेशन सेवाओं के लिए उपयोगकर्ता अनुरोधों की सुविधा प्रदान करता है। एनआईसी ने 20 चैटबॉट जैसे ई-वे बिल, आरटीओ, कंज्यूमर फोरम, आईखेडूत, मेघालय कोविड-19 आदि की सुविधा प्रदान की है। उनमें से कुछ विभिन्न मंत्रालयों/विभागों और राज्यों में विभिन्न योजनाएं के लिए बहुभाषी और 8 द्विभाषी वॉयस सपोर्ट सेवाएं जैसे पीएम-किसान, पीएम-कुसुम, आईवीएफआरटी आदि हैं।

  • एआई - विविध
  • कस्टम एआई एप्लिकेशन डेवलपमेंट, कंप्यूट ओनली रिक्वेस्ट आदि। एनआईसी ने कुछ परियोजनाओं के लिए मॉडल की सुविधा प्रदान की है जैसे कि स्वच्छ भारत शहरी में स्वचालित टॉयलेट सीट के लिए स्वच्छ मोबाइल ऐप और जियो टैग्ड टॉयलेट इमेज में लाभार्थी का पता लगाना, इसी तरह के मोटर दुर्घटना दावा याचिका मामले के लिए संज्ञानात्मक खोज आदेश, निचली न्यायपालिका में ई-न्यायालय, ऐतिहासिक डेटा के आधार पर कला, विज्ञान और वाणिज्य धाराओं के लिए सीबीएसई बारहवीं कक्षा की परीक्षा में छूटे हुए छात्रों के लिए अंक भविष्यवाणी।

  • एआई - प्रबंधन
  • मॉडल रिट्रेनिंग, बैकअप, इंफ्रास्ट्रक्चर स्केलिंग, बीसीपी और डिजास्टर रिकवरी

अधिक जानकारी के लिए कृपया : https://ai.nic.in और https://cloud.gov.in/services_ai.php

error: Content is protected !!