सहायता

मुखपृष्ठ  »  सहायता

क्‍या आपको इस पोर्टल की विषयवस्‍तु/पेज के माध्‍यम से अभिगम्‍यता/नेवीगेट करने में कोई कठिनाई है? इस खण्‍ड में आपको पोर्टल में ब्राउज़ करने के दौरान सुखद अनुभव देने की सहायता का प्रयास किया गया है।

इस पोर्टल के खण्‍ड

इस वेबसाइट के अनुभाग हैं – हमारे बारे में , एनआईसी की सेवायें, उत्पाद और प्लेटफार्म, पुरस्कार, आरटीआई और संपर्क। हमारे बारे में अनुभाग प्रोफाइल, संगठन चार्ट, एनआईसी मुख्यालय, राज्य और यूटी कार्यालयों और जिला कार्यालयों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।  एनआईसी की सेवायें एवंं उत्पाद और प्लेटफार्म अनुभाग एनआईसी द्वारा प्रदान की गई सेवाओं, उत्पादों और प्लेटफार्मों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

विज्ञापन बैनर

इस पोर्टल पर प्रमोशनल बैनर को निम्नलिखित विशेषताओं की आवश्यकता है: फ़ाइल प्रारूप: जीआईएफ, जेपीईजी, पीएनजी या एसडब्ल्यूएफ|

विभिन्न फाइल फार्मेट संबंधित जानकारी

इस वेबसाइट पर विभिन्‍न फाइल फॉर्मेट में सूचनाएं दी गई हैं, जैसे कि पोर्टबल डॉक्‍यूमेंट फोर्मेट या पीडीएफ, वर्ड, एक्‍सेल और पॉवर पांइट। इस सूचना को उचित रूप से देखने के लिए आपके ब्राउजर पर आवश्‍यक प्‍लग इन या साफ्टवेयर होने चाहिए। उदहारण के लिए फ्लैश फाइल को देखने के लिए एडोब फ्लैश साफ्टवेयर की आवश्‍यकता होती है। यदि आपके कम्‍प्‍यूटर में यह साफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। यह तालिका विभिन्‍न फाइल फोर्मेट में जानकारी को देखने के लिए आवश्‍यक प्‍लग इन की सूची दर्शाती है। वैकल्पिक दस्‍तावेज प्रकार के लिए प्‍लग–इन:

दस्‍तावेज का प्रकार डाउनलोड करने के लिए प्‍लग–इन
पोर्टबल दस्‍तावेज फॉमेट (पीडीएफ) फाइलें   एडोब एक्रोबेट रीडर
पीडीएफ फाइल को एचटीएमएल या टेक्‍स्‍ट फॉर्मेट में बदलता है।
वर्ड फाइल  वर्ड व्‍यूअर ( 2003 तक किसी भी संस्‍करण में)
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कम्‍पेटिबिलिटी पैक फॉर वर्ड ( 2007 संस्‍करण के लिए)
एक्‍सेल फाइल एक्‍सेल व्‍यूअर 2003 (2003 तक किसी भी संस्‍करण में)
माइक्रोसॉफ्ट आफफिस कम्‍पेटिबिलिटी पैक फॉर एक्‍सेल (2007 संस्‍करण के लिए)
पावर पॉइंट प्रस्‍तुतीकरण पावर पाइंट व्‍यूअर 2003 ( 2003 तक किसी भी संस्‍करण के लिए )
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कम्‍पेटिबिलिटी पैक फॉर पावर पॉइंट ( 2007 संस्‍करण के लिए)
फ्लैश सामग्री एडोव फ्लैश प्लेयर

अभिगम्‍यता

स्‍क्रीन डिस्‍पले को नियंत्रित करने के लिए इस वेबसाइट द्वारा उपलब्‍ध कराए गए अभिगम्‍यता विकल्‍प का प्रयोग करें। ये विकल्‍प स्‍पष्‍ट दृश्‍यता और बेहतर पठनीयता के लिए पाठ के आकार और कलर स्‍कीम में परिवर्तन करने की अनुमति देते हैं।

पाठ के आकार में परिवर्तन करना

पाठ के आकार में परिवर्तन करने से अभिप्रेत है कि पाठ को इसके मानक आकार से बड़ा या छोटा किया जा सकता है। पाठ के आकार को सेट करने के लिए आपको तीन विकल्‍प उपलब्‍ध हैं जो पठनीयता को प्रभावित करते हैं। ये हैं:

  • बड़ा: सूचना को उसके मानक फोंट आकार से बड़े फोंट आकार में दर्शाता है।
  • मध्यम: सूचना को एक मानक फोंट आकार, जो डिफॉल्‍ट आकार है, में दर्शाता है।
  • छोटा: सूचना को मानक फोंट आकार से छोटे फोंट आकार में दर्शाता है