profile-img

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

मुखपृष्ठ  »     »  कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर


कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) का उद्देश्य सभी महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं के प्रदर्शन की प्रभावी निगरानी के लिए आईसीटी अवसंरचना के बारे में राष्ट्रव्यापी दृष्टिकोण रखना है।

एनआईसी देशभर में अपने 4 राष्ट्रीय डेटा केंद्रों और 30+ मिनी डेटा केंद्रों के माध्यम से सरकार को सेवाएं दे रहा है। इन सभी केंद्रों और क्लाउड सेवाओं की उपलब्धता की निर्बाध निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत सुविधा की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) की स्थापना की गई थी। इन केंद्रों द्वारा 10,000 से अधिक ई-शासन अनुप्रयोगों को होस्ट किया जा रहा है।

सीसीसी उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली (एनएमएस) का एक अनुकूलित डैशबोर्ड प्रदान कर रहा है जो इसे उनके संबंधित अनुप्रयोगों की निगरानी करने में सक्षम बनाता है। यह महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों की उपलब्धता, प्रदर्शन और कार्यप्रणाली में सुधार के लिए सीसीसी के माध्यम से एप्लिकेशन प्रदर्शन प्रबंधन (एपीएम) भी प्रदान करता है।

श्री रविशंकर प्रसाद, माननीय केंद्रीय मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना, प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय, ने 10 जनवरी 2019 को श्री अजय साहनी, आईएएस, सचिव, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), श्रीमती किरण सोनी गुप्ता, अवर सचिव और वित्तीय सलाहकार, एमईआईटीवाई और युवा मामले और खेल मंत्रालय, डॉ नीता वर्मा, महानिदेशक, एनआईसी, श्री पंकज कुमार, अवर सचिव, एमईआईटीवाई, श्री गोपालकृष्णन एस, एएस और एफए और जेएस (उभरती हुई प्रौद्योगिकी), एमईआईटीवाई और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में एनआईसी मुख्यालय, नई दिल्ली में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) का उद्घाटन किया।

एनआईसी ने सरकार में अपनी तरह का पहले कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना की है, जो एनआईसी के राष्ट्रव्यापी आईसीटी अवसंरचना की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

error: Content is protected !!