profile-img

डोमेन पंजीकरण(गव.इन सेवा)

मुखपृष्ठ  »     »  डोमेन पंजीकरण(गव.इन सेवा)

डोमेन पंजीकरण(गव.इन सेवा)


इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति ने नए युग की शुरुआत को चिह्नित किया है जिसे “ई-एज” कहा जाता है। डिजिटल दुनिया में महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ, ऑनलाइन उपस्थिति ने सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्व दिया है कि अधिकांश सरकारी सेवाएं नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित की जा सकें। सेवाओं को ऑनलाइन करना भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के प्रमुख एजेंडे में से एक है।

Gov.in के तहत डोमेन नाम डिजिटल पहचान है और ऑनलाइन सेवा देने और विश्वास बनाने की प्रक्रिया में डिजिटल शासन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनआईसी GOV.IN डोमेन नामों के लिए विशिष्ट रजिस्ट्रार है और https://registry.gov.in/ पोर्टल के माध्यम से Gov.in डोमेन नाम पंजीकरण सेवा प्रदान करता है।

Gov.in के तहत डोमेन नाम का आवंटन MeitY द्वारा जारी पंजीकरण दिशानिर्देशों (https://registry.gov.in/pdfdocs/Gov.In_Guidelines.pdf) के अनुपालन में किया जाता है।

डोमेन नाम पंजीकरण रजिस्ट्री पोर्टल (https://registry.gov.in/) में लॉगिन करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

एक डोमेन नाम अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भाषा में भी पंजीकृत किया जा सकता है।

रजिस्ट्री पोर्टल का उपयोग करके उपयोगकर्ता आसानी से डोमेन उपलब्धता की जानकारी और पंजीकृत डोमेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रक्रिया को आसान और त्वरित बनाती हैं जैसे डोमेन प्रबंधन (जिसमें विवरण अद्यतन, नाम सर्वर अद्यतन आदि शामिल हैं), स्थानांतरण (लॉगिन व्यक्ति की अनुपलब्धता के मामले में), डोमेन प्रतिनिधिमंडल (चौथे स्तर के डोमेन बनाने की अनुमति) ), उप डोमेन प्रबंधन (पंजीकरण, अद्यतनीकरण हटाना आदि), डोमेन नाम नवीनीकरण, रद्दीकरण। डोमेन पंजीकरण के लिए डिजिटल सिग्नेचर फीचर भी शामिल किया गया है ताकि ओवरहेड समय में कटौती की जा सके और पंजीकरण को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सके।

अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें https://registry.gov.in/

error: Content is protected !!