profile-img

निकनेट

मुखपृष्ठ  »     »  निकनेट

निकनेट


राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) अपने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) नेटवर्क – निकनेट के माध्यम से देश के केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिला प्रशासन के सभी मंत्रालयों/विभागों में संस्थागत संपर्क रखता है।

निकनेट एक उपग्रह आधारित राष्ट्रव्यापी कंप्यूटर-संचार नेटवर्क है, जो कि एक प्रकार का वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) है।

निकनेट के माध्यम से एनआईसी केंद्र, राज्यों, जिलों और ब्लॉक स्तर पर सरकारी मंत्रालयों/विभागों में ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के संचालन, सरकारी सेवाओं में सुधार की सुविधा, व्यापक पारदर्शिता, विकेंद्रीकृत योजना और प्रबंधन को बढ़ावा देने, भारत के लोगों को बेहतर दक्षता और जवाबदेही में सहायक रहा है।

बीएसएनएल, पीजीसीआईएल और रेलटेल के साथ निकनेट की डायरेक्ट पीयरिंग दिल्ली और हैदराबाद में पूरी हो गई है ताकि इंटरनेट बैंडविड्थ की बचत हो और एक दूसरे के नेटवर्क और डेटा सेंटर तक तेजी से पहुंच बनाई जा सके। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अकामाई सामग्री वितरण नेटवर्क के साथ पीयरिंग करने से गूगल सेवाओं और अन्य महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय वेब साइटों तक तेज़ी से पहुंच बनाने में मदद मिली है।

वीडियोकांफ्रेंसिंग नेटवर्क के पुनर्गठन ने महत्वपूर्ण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे कि माननीय प्रधान मंत्री की प्रगति, माननीय वित्त मंत्री द्वारा जीएसटी परिषद की बैठकों की देरी को कम करने और बड़े पैमाने पर संभालने में सक्षम बनाया है।

error: Content is protected !!