profile-img

राष्ट्रीय क्लाउड

मुखपृष्ठ  »     »  राष्ट्रीय क्लाउड

राष्ट्रीय क्लाउड


मेघराज – भारत सरकार की क्लाउड कंप्यूटिंग पहल, सरकार के आईसीटी खर्च को अनुकूलित करते हुए देश में ई-सेवाओं के वितरण में तेजी लाने पर केंद्रित है। यह बुनियादी ढांचे का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करता है और eGov अनुप्रयोगों के विकास और तैनाती में तेजी लाता है।

एनआईसी क्लाउड सर्विसेज विभिन्न प्रकार के सेवा मॉडल प्रदान करती है जैसे:

सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म (PaaS ) : PaaS पहले से स्थापित वेब और डेटाबेस सर्वर प्रदान करता है ताकि आप सर्वर सेटअप की चिंता किए बिना वेब एप्लिकेशन को प्रकाशित और चला सकें।

सेवा के रूप में मूल संरचना (IaaS ) :IaaS आपको सीपीयू, मेमोरी, डिस्क स्टोरेज जैसे बेसिक वर्चुअल कंप्यूट इंफ्रास्ट्रक्चर रिसोर्स उपलब्ध कराता है, जिसमें खाली VM से जुड़े होते हैं, जिससे आप OS को इंस्टाल कर सकते हैं, ISO का इस्तेमाल कर सकते हैं, स्क्रैच और कस्टमाइजेशन से।

सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर (SaaS ) : यह डिमांड सॉफ्टवेयर सर्विस प्रदान करता है। SaaS एक सॉफ्टवेयर डिलीवरी मॉडल है जहां उपयोगकर्ता एप्लिकेशन या किसी भी घटक का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। सर्वर इन्फ्रास्ट्रक्चर, ओएस और सॉफ्टवेयर को क्लाउड सेवाओं द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है।

सेवा के रूप में भंडार : यह आपको फाइल स्टोरेज और ब्लॉक स्टोरेज आदि सहित विभिन्न प्रकार के डिमांड स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता है। फाइल और ब्लॉक स्टोरेज NAS और SAN स्टोरेज सिस्टम पर डेटा स्टोर करने के तरीके हैं। प्रत्येक स्टोरेज वॉल्यूम को एक स्वतंत्र डिस्क ड्राइव के रूप में माना जा सकता है और इसे बाहरी सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

सेवा के रूप में भार संतुलन : भार संतुलन सेवा आपको बैक-एंड सर्वर के समूह में वितरित नेटवर्क ट्रैफ़िक अनुरोधों को कुशलतापूर्वक प्राप्त करने की अनुमति देती है (उदा। सर्वर फ़ार्म / डिजिटल पूल)। यह सेवा उच्च उपलब्धता और आसान कार्यभार प्रबंधन की आवश्यकता वाले महत्वपूर्ण आवेदन की मांग पर उपलब्ध है।

संसाधन निगरानी सेवा : यह सेवा आपको क्लाउड संसाधनों के उपयोग और इसकी उपलब्धता की निगरानी करने में मदद करती है, जिससे आप सीपीयू, मेमोरी, नेटवर्क I / O आदि जैसे महत्वपूर्ण सर्वर संसाधनों के उपयोग का विश्लेषण कर सकते हैं। यह आपको बेहतर क्षमता योजना के लिए और बेहतर उपयोगकर्ता प्रदान करने में मदद करता है।

भेद्यता मूल्यांकन सेवा : यह सेवा आपको सुरक्षा भेद्यता यानी खतरों और जोखिमों की पहचान करने के लिए अपने सर्वर और नेटवर्क का आकलन करने में मदद करती है। भेद्यता मूल्यांकन प्रक्रिया सर्वर, नेटवर्क और संचार उपकरणों में सिस्टम की कमजोरियों का पता लगाती है और उन्हें वर्गीकृत करती है और काउंटरमेशर्स की प्रभावशीलता की भविष्यवाणी करती है।

बैकअप सेवा : आपको विभिन्न स्तरों जैसे आवृत्ति, अवधारण अवधि आदि के आधार पर क्लाउड सर्वर के अंदर पड़े डेटा और एप्लिकेशन कोड का बैकअप लेने की अनुमति देता है।

आवेदन प्रदर्शन प्रबंधन (एपीएम) सेवा : एप्लिकेशन प्रदर्शन प्रबंधन (APM) सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के प्रदर्शन, उपलब्धता और उपयोगकर्ता अनुभव की निगरानी और प्रबंधन प्रदान करता है। APM सेवा के अपेक्षित स्तर को बनाए रखने के लिए जटिल अनुप्रयोग प्रदर्शन समस्याओं का पता लगाने और उनका निदान करने का प्रयास करता है।

सेवा के रूप में डेटा एनालिटिक्स (DA) : डेटा एनालिटिक्स एक सेवा (DA-SaaS) के रूप में एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर के प्रावधान और वेब-प्रदत्त तकनीकों के माध्यम से संचालन को संदर्भित करता है। इस प्रकार के समाधान व्यवसायों को केवल व्यापार विश्लेषण करने के लिए आंतरिक हार्डवेयर सेटअप विकसित करने का विकल्प प्रदान करते हैं।

सेवा के रूप में ई-ग्रंथालय : ई-ग्रंथालय एक लाइब्रेरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है। ई-ग्रंथालय पुस्तकालयों के इन-हाउस गतिविधियों के स्वचालन के लिए और विभिन्न ऑनलाइन सदस्य सेवाएं प्रदान करने के लिए उपयोगी है। सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर लाइब्रेरी कैटलॉग को प्रकाशित करने के लिए बिल्ट-इन वेब ओपीएसी इंटरफेस प्रदान करता है। इस प्रकार, सॉफ्टवेयर UNICODE आज्ञाकारी है, स्थानीय भाषाओं में डेटा प्रविष्टि का समर्थन करता है।

सेवा के रूप में Agile : Agile विकास तेजी से उपयोगकर्ता केंद्रित सॉफ्टवेयर समाधान देने के लिए स्व-आयोजन टीमों द्वारा अपनाई गई रूपरेखा, उपकरण और सॉफ्टवेयर प्रथाओं का संयोजन है। अभ्यास और रूपरेखा योजना (स्क्रम) से लेकर तैनाती और निगरानी (DevOps) तक के सॉफ्टवेयर विकास के सभी पहलुओं को छूती है।

सेवा के रूप में लोड परीक्षण : लोड टेस्टिंग से अपेक्षित समवर्ती उपयोगकर्ता भार के लिए एप्लिकेशन डिज़ाइन और सर्वर अवसंरचना को मान्य करने में मदद मिलती है, जिसमें अलग-अलग लोड स्थितियों के तहत परीक्षण की प्रक्रिया के तहत अनुप्रयोग तक पहुँचने वाले समवर्ती आभासी उपयोगकर्ताओं का अनुकरण करते हुए सिस्टम की प्रतिक्रिया का परीक्षण किया जाता है।

सेवा के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों द्वारा मानव संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं का अनुकरण है। इस मशीन के लिए संरचित और असंरचित दोनों तरह के डेटा से सीखता है। एआई मॉडल पर्यवेक्षित शिक्षण, या अर्ध-पर्यवेक्षित शिक्षण का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जहां सिस्टम का उपयोग डेटा में पैटर्न खोजने और उन्हें क्लस्टर करने के लिए किया जा सकता है, और अगले चरण में उपयोग किया जा सकता है आगे के मॉडल प्रशिक्षण के लिए ऐसी कक्षाएं। आमतौर पर उपयोगकर्ताओं के पास एआई का उपयोग करने के लिए आवश्यक संसाधन नहीं होते हैं क्योंकि डेटा क्रंचिंग कम्प्यूटेशनल रूप से एक गहन काम होता है ।

एक सेवा के रूप में वेबसाइट : एक सेवा के रूप में वेबसाइट (WaaS) आपको S3WaaS के माध्यम से वेबसाइट डिजाइन, विकास, होस्टिंग, रखरखाव और अपडेट सेवाएं प्रदान करता है। S3WaaS – एक सेवा के रूप में सुरक्षित, स्केलेबल और सुगम्या वेबसाइट का उद्देश्य सरकारी संस्थाओं को GIGW अनुरूप, सहज, उपयोगकर्ता के अनुकूल, उच्च गुणवत्ता और अनुकूलन योग्य वेबसाइट प्रदान करना है। SaaS मॉडल को बहुत प्रयास और तकनीकी जानकारी के बिना पहुंच योग्य वेबसाइटों को बनाने, तैनात करने, कॉन्फ़िगर करने और प्रबंधित करने के लिए विकसित किया गया है। S3WaaS ढांचे को एनआईसी क्लाउड द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ढांचे पर तैनात किया गया है।

सार्वजनिक आईपी सेवा : एक सार्वजनिक आईपी पता एक आईपी पता होता है जिसे इंटरनेट पर एक्सेस करने के लिए क्लाउड सर्वर पर आपके किसी भी एप्लिकेशन को आवंटित किया जा सकता है।

एंटी-वायरस सेवा : वायरस सुरक्षा, एप्लिकेशन और डेटा को आपके क्लाउड वातावरण में वायरस, स्पाईवेयर और अन्य मैलवेयर खतरों से सुरक्षित रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्लाउड सेवा को प्रबंधित सेवा के रूप में एंटीवायरस सेवा उपलब्ध कराई जाती है।

वेब अनुप्रयोग फ़ायरवॉल (WAF) सेवा : वेब एप्लिकेशन फ़ायरवॉल आपको HTTP वार्तालाप के नियमों का एक सेट लागू करने और क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS) और SQL इंजेक्शन जैसे सामान्य हमलों को कवर करने के साथ HTTP / वेब आधारित अनुप्रयोगों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा देने में मदद करेगा।

अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें https://cloud.gov.in/

error: Content is protected !!