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    ई-परामर्श

    ई-परामर्श, वन-स्टॉप समाधान, देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में एक परेशानी मुक्त प्रवेश प्रक्रिया के लिए तकनीकी सहायता और सेवाएं प्रदान करता है।

    यह एक ऐसी पहल है जो सभी के लिए, किसी भी समय और कहीं भी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश को सरल और सुलभ बनाती है।

    राष्ट्रीय/राज्य बोर्डों को ई-परामर्श सेवाओं की छवि प्रदान की जाती है
    • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र 35+ परीक्षा और परामर्श निकायों/एजेंसियों के साथ केंद्रीय और राज्य स्तरीय परीक्षाओं को सुविधाजनक बनाने में सफलतापूर्वक भागीदारी कर रहा है।

    • आईआईटी, एनआईटी, एमएएमसी, एएफएमसी, केंद्रीय/राज्य-वित्त पोषित विश्वविद्यालय/संस्थान जैसे सर्वाधिक मांग वाले संस्थानों सहित 4500+ शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय/राज्य बोर्डों को परामर्श सेवाएं प्रदान की जाती हैं और शिक्षा के सभी क्षेत्रों को शामिल करने वाले डोमेन इंजीनियरिंग, चिकित्सा, वास्तुकला, फार्मेसी, कृषि, प्रबंधन, आदि में 8वीं/10वीं पास से स्नातकोत्तर तक 89 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिये करता है।

    उद्देश्य :

    • प्रवेश प्रक्रिया को मानकीकृत और सुव्यवस्थित करना।

    • प्रवेश परामर्श के सुचारू संचालन के लिए शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल आधारभूत संरचना प्रदान करना।

    • शैक्षिक संस्थानों में सीट आवंटन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया के लिए परीक्षा और परामर्श सेवाओं में समग्र क्षमताओं का निर्माण करना।

    • उम्मीदवारों द्वारा प्रयोग की जाने वाली रैंक, योग्यता, नीतियों और प्राथमिकताओं के अनुसार सीटों का आवंटन करना

    • विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों पर शारीरिक, मानसिक तनाव और वित्तीय बोझ को कम करना

    • एकाधिक सीट आवंटन के माध्यम से प्रवेश के कई दौर

    • अधिकतम अधिभोग सुनिश्चित करने के लिए एक बोनस स्पॉट राउंड

    • सीट रिक्ति को शून्य स्तर तक कम करता है

    परामर्श प्रवेश सेवाओं की छवि

    प्रमुख विशेषताऐं

    ई-परामर्श की प्रमुख विशेषताओं की छवि

    सभी हितधारकों को लाभ

    • आराम: छात्र अपने घर के आराम को छोड़े बिना अपने वांछित कॉलेज/विश्वविद्यालयों में नामांकन कर सकते हैं।

    • लचीलापन : एक प्रणाली जो छात्रों को शिक्षा के सभी क्षेत्रों में प्रवेश के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान करके उनके क्षितिज को व्यापक बनाने और उन कार्यक्रमों में नामांकन करने के लिए लचीलापन प्रदान करती है जहां उनकी असली ताकत निहित है।

    • ऑनलाइन रिपोर्टिंग और ऑनलाइन दस्तावेज़ सत्यापन :
      महामारी में, परामर्श और प्रवेश सेवाओं को ऑनलाइन रिपोर्टिंग और दस्तावेज़ सत्यापन मॉड्यूल जैसी तकनीकी प्रगति से लैस किया गया है ताकि सीट की पुष्टि के लिए भौतिक रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को प्रतिस्थापित किया जा सके और छात्रों के लिए सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखा जा सके।

    • ऑनलाइन प्रवेश :
      संस्थागत शुल्क, दस्तावेज़ विसंगति को हटाने, सीट रद्दीकरण / उन्नयन, प्रश्न निवारण आदि के लिए इच्छा प्रस्तुत करने सहित विभिन्न गतिविधियों को कवर करते हुए ऑनलाइन मोड में पूर्ण प्रवेश प्रक्रिया की पेशकश की गई है।

    • प्रशिक्षण:
      ई-काउंसलिंग विभाग उपयोगकर्ता विभाग के अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है।

    अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें :  https://ecounselling.nic.in/