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    निकी चैटबॉट

    चैटबॉट कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित सिस्टम हैं जिनसे हम प्राकृतिक भाषा में बातचीत करते हैं

    Image of NICCI Chatbot निकी चैटबॉट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित सिस्टम हैं जिससे अपनी भाषा में सूचना का आदान प्रदान किया जाता हैं। निकी (एनआईसी चैट इंटरफेस), किसी भी पोर्टल को चैटबॉट इंटरफेस प्रदान करने के लिए एनआईसी राजस्थान द्वारा विकसित पोर्टल अनुकूलित स्मार्ट चैटबॉट सेवा है।

    इस वर्चुअल सहायता-सेवा को इस तरह से विकसित किया गया है जिससे चैटबॉट को बिना किसी प्रोग्रामिंग आवश्यकता के किसी भी एप्लिकेशन मे उपयोग मे लिया जा सके। सही एवं सटीक उत्तर के लिए निकी , प्रोक्सिमिटी नियमों, बॉट नियमों और भाषा नियमों का उपयोग करता है। यह आवाज-सक्षम सेवा है और जैसे ही उपयोगकर्ता द्वारा प्रश्न पूछा जाता है, चैटबॉट उपयुक्त उत्तर खोजने के लिए प्रश्न को सार्थक शब्दों में तोड़ देता है और संबंधित उत्तर देने के लिए उपयोगकर्ता की प्रश्न का आकलन करता है एवं बॉट पर लिख कर एवं बोल कर उत्तर दिया जाता है । इस सेवा की मदद से, उपयोगकर्ता डोमेन संबंधित प्रश्न का उत्तर तुरंत प्राप्त कर सकते हैं, वह भी बिना किसी कर्मचारी की सहायता के।

    NICCI सेवा, G2C पोर्टलों के लिए बहुत उपयोगी है जहां नागरिको को 24×7 सहायता की आवश्यकता होती है। निकी हिंदी सक्षम है यानी हिंदी में पूछे गए किसी भी प्रश्न का उपयुक्त उत्तर हिन्दी मे ही दिया जाता है। अनावश्यक पूछे प्रश्नो का भी NICCI द्वारा विनम्रता से उत्तर दिया जाता है।

    छवि एनआईसी चैट इंटरफ़ेस

    कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम :

    चैटबॉट के कंटेंट को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए, कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम भी विकसित किया गया है जिसके माध्यम से पोर्टल संबंधित प्रश्नो के डाटा को संधारित किया जाता है। CMS की अनुमति पोर्टल Admin को दी जाती है जहाँ एक ही Admin के कई पोर्टलों को मैप किया जा सकता है। सीएमएस के माध्यम से पोर्टल से संबंधित प्रश्नोत्तर को संधारित कर सकता है।

    चैटबॉट मे द्विभाषी इंटरफ़ेस को सक्रिय करने के लिए प्रश्नोत्तर को द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी) रखा जा सकता है। सीएमएस अनुत्तरित प्रश्नों का भी स्टोर करता है, यानी ऐसे प्रश्न जो उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए थे लेकिन जानकारी ना होने के कारण बॉट द्वारा उत्तर नहीं दिया जा सका। इन प्रश्नों का उत्तर पोर्टल Admin डैशबोर्ड के माध्यम से दिया जा सकता है ताकि बॉट के ज्ञान को बढ़ाया जा सके और अगली बार उपयोगकर्ता को प्रश्न का उपयुक्त उत्तर दिया जा सके।

    यह पोर्टल Admin को प्रश्नों की रैंकिंग, हिट काउंटर और संबंधित विकल्पों को भी दिखाता है। चैटबॉट बैकग्राउंड रंग, फ़ॉन्ट, पोर्टल लोगो, पोर्टल नाम और हेल्पलाइन नंबर को बॉट पर प्रदर्शित करने के लिए सीएमएस के माध्यम से भी कॉन्फ़िगर किया जा सकता है जिसे लाइव करने से पहले सीएमएस पर परीक्षण किया जा सकता है।

    मुख्य विशेषताएं :

    • पोर्टल अनुकूल चैटबॉट सर्विस।
    • कॉन्फिग्रेशन एवं सेटिंग के लिए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम।
    • प्रश्नों की रैंकिंग रखना।
    • आवाज सक्षम प्रश्नोत्तर।
    • विशेष प्रश्नो के लिए पोर्टल डेटाबेस के साथ एकीकरण।
    • उपयोगकर्ता के लिए चैट सेव करने की सुविधा।
    • सुरक्षित चैटबॉट
    • पोर्टल आधारित हिट काउंटर
    • पोर्टल या मोबाइल एप्लीकेशन के अनुसार कॉन्फिगर किया जा सकता हैं। /li>
    • बॉट नियम
    • द्विभाषी चैटबॉट।
    • चैटबॉट के साथ आपत्तिजनक बातचीत की रोकथाम।
    • उपयोगकर्ता द्वारा स्टार रेटिंग
    • उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया
    इमेज निकी चैटबोट मोबाइल एप्लिकेशन

    लाभ :

    • उपयोग करने में आसान इंटरफ़ेस।
    • 24×7 डिजिटल सहायता, विशेष रूप से नागरिक आधारित पोर्टलों के लिए।
    • नागरिक सेवा/संतुष्टि में सुधार
    • संतुष्टि स्तर डेटा की निगरानी के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    • बिना किसी कोडिंग की आवश्यकता के किसी भी पोर्टल के साथ चैटबॉट का इंटीग्रेशन।
    • द्विभाषी चैटबॉट।
    • ज्यादा से ज्यादा उपयोग के लिए, बोलकर भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त किया जा सकता हैं।
    • लागत प्रभावी समाधान।
    • चैटबॉट का निरंतर ज्ञान बढा‌ने का प्रयास ।

    विवरण के लिए, कृपया देखें : https://niccicms.raj.nic.in/